Home Tech साइबर सिक्योरिटी क्या है ? एवं साइबर सिक्योरिटी के प्रकार

साइबर सिक्योरिटी क्या है ? एवं साइबर सिक्योरिटी के प्रकार

747
0
साइबर सिक्योरटी क्या है

Cyber Security या Cyber Safety एक तरह की सुरक्षा है जो Internet से जुड़े हुए सिस्टम के लिए होती है. Cyber Security डिजिटल हमलों से सिस्टम ,नेटवर्क और प्रोग्राम की सुरक्षा करता है। यह हमले आमतौर पर संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने , बदलने या खत्म करने के उद्देश्य से होते है, user के पैसे निकलना , या अन्य सामान्य व्यावसायिक प्राकक्रियाओ को बाधित करना |

साइबर सिक्योरिटी दो शब्दों से बना है Cyber + Security , जो कुछ भीInternet, computer, hardware, information, data and technology, से सम्बंधित हे उसे हम Cyber कहते है। जबकि Security सुरक्षा से सम्बंधित है जिसमें सिस्टम सिक्योरिटी , नेटवर्क सिक्योरिटी, एप्लीकेशन सिक्योरिटी एंड इनफार्मेशन सिक्योरिटी शामिल है। साइबर सिक्योरिटी मजबूत करने के लिए इंटरनेट के माधयम से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के डाटा को और भी सुरक्षित बनाया जाता है, जिससे डाटा की चोरी न हो,

आज पूरी दुनिया में साइबर क्राइम को रोकने के लिए साइबर सुरक्षा की जा रही हे. कई लोग tools की मदद से user or organization’s के सिस्टम को हैक कर लेते हैं और Important फाइल्स और डाटा के बदले पैसे की डिमांड करते हैं।
Internet का उपयोग करके किसी भी क्राइम को करना Cyber crime कहा जाता हे। और जो ये काम करते हैं उन्हें Unethical Hackers कहा जाता हे।

साइबर सिक्योरिटी का मतलब , ऑनलाइन हमारा डाटा , फाइल्स , एप्लीकेशन सब कुछ सुरक्षित होना चाहिए।

साइबर सिक्योरिटी के प्रकार (Types of cyber security)

  1. Network Security :-Network Security घुसपैठियों (Intruders) से कंप्यूटर नेटवर्क को बचाने की कोशिस करता है |

  2. Application Security :- यह सॉफ्टवेर और डिवाइसेस को खतरों से मुक्त करने का प्रयाश करती हे |

  3. Information Security :- यह डेटा की प्राइवेसी की रक्छा करता है

  4. Operation Security :- Operation Security में डेटा एसेट को संभालने और उनकी security के लिए यह प्रक्रिया और निर्णय शामिल है |

  5. Disaster Recovery and Business Continuity :- यह सिक्योरिटी ओर्गनइजेशन साइवर सिक्योरिटी घटना या किसी अन्य घटना पर करता है जो संचालन या डेटा के नुकसान का कारण बनता है |

  6. End – User Education :- यह सिक्योरिटी फैक्टर को सम्भोधित करती है |

आज हम अपने सारे काम इंटरनेट के द्वारा ही करते हैं , ज्यादातर companies अपनी सारी information computer Database पर ही स्टोर कर रही हे और हम सभी credit /Debit Card से खरीददारी करते हैं हो इससे हमारा data और जानकारी जोखिम में होती हे। और इस बात की कोई गारन्टी नहीं की हमारी जानकारी सुरक्षित हे , साइबर क्राइम को रोकने के लिए हर देश में cyber security को लेकर कानून बनाया गया है , जिससे बढ़ते साइबर क्राइम पर रोक लगाई जा सके। लेकिन सभी इंटरनेट users को इस बात की जानकारी होनी चाहिए की कितने प्रकार के Cyber attacks होते हैं।

साइबर हमले के प्रकार (Types of cyber attack )

  1. Viruses :- कंप्यूटर कोड का एक दुर्भावनापूर्ण टुकड़ा जिसे एक डिवाइस से किसी डिवाइस को नुकसान पहुंचाने, डेटा चोरी करने या कंप्यूटर से फ़ाइलों को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

  2. Adware :- यह एक कंप्यूटर वायरस है जो आपके कंप्यूटर को विज्ञापनों से भर देता है और आपके द्वारा गलती से उन पर क्लिक करने के बाद अन्य वायरस को आपके कंप्यूटर में प्रवेश करने की अनुमति देता है।

  3. Trojan Horse :- यह एक प्रकार का दुर्भावनापूर्ण कोड, प्रोग्राम या सॉफ़्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर को नियंत्रित कर सकता है और कंप्यूटर सेटिंग्स को नुकसान पहुंचा सकता है या अप्रत्याशित परिवर्तन कर सकता है।

  4. Ransomware :- यह दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर या मैलवेयर हमला है जिसमें हमलावर पीड़ित की महत्वपूर्ण फ़ाइलों या कंप्यूटर सिस्टम के डेटा को तब तक लॉक और एन्क्रिप्ट करता है जब तक कि एक राशि का भुगतान नहीं किया जाता है।

  5. Phishing Emails:- ये नकली या कपटपूर्ण संचार या उपयोगकर्ताओं को भेजे गए ईमेल हैं जो एक प्रतिष्ठित स्रोत या संगठन से आते हैं। फ़िशिंग ईमेल क्रेडिट कार्ड, लॉगिन जानकारी जैसे संवेदनशील डेटा को चुराने और कंप्यूटर सिस्टम पर मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए भेजे जाते हैं।

Cyber security के लाभ (benefits of cyber security)

  1. साइबर सुरक्षा आपके व्यवसाय या संगठन को व्यापक डिजिटल सुरक्षा प्रदान करती है और संभावित खतरों से बचाती है।

  2. यह आपकी व्यक्तिगत जानकारी और डेटा को सुरक्षित और सुरक्षित रखते हुए सुरक्षित रखता है।

  3. अपने नेटवर्क को खतरों और साइबर अपराध से सुरक्षित रखें ताकि उपयोगकर्ता किसी नेटवर्क या इंटरनेट पर सुरक्षित रूप से काम कर सके।

  4. डेटा फॉर्म मालवेयर और स्पाइवेयर हमलों से बचाती है।

  5. प्रभावी साइबर सुरक्षा आपके सिस्टम या कंप्यूटर की उत्पादकता को वायरस और अन्य अवांछित कार्यक्रमों से बचाती है।

  6. डेटा को चोरी होने और अनधिकृत उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने से बचाती है।

  7. कंप्यूटर के जमने और क्रैश होने के जोखिम को कम करता है।

  8. उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता देता है और कंप्यूटर को हैक होने से बचाता है।
ifax

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here